How to make success in your life . जिंदगी में सफलता कैसे मिलती है ?

 🏆जिंदगी में सफलता कैसे मिलती है ?🏆

दोस्तों जिंदगी में हम सबका कोई न कोई लक्ष्य होता है कोई न कोई गोल होता है और हम उस लक्ष्य को पाने के लिए कोशिश भी करते हैं पर फिर भी हम में से अधिकांश लोगो को अपने लक्ष्य को पाने में सफलता नहीं मिलती ! अगर आपका भी लाइफ में कोई गोल कोई लक्ष्य है जिसे आप पाना चाहते हो लेकिन सफलता नहीं मिल रही है तो हमारी आज की ये कहानी जिंदगी में सफलता कैसे मिलती है ?आपके लिए है इसे अंत तक पूरा जरूर पढ़ना दोस्तों !

जिंदगी में सफलता कैसे मिलती है ? 

एक बार एक गांव में एक महान संत रहा करते थे और वे बहुत चमत्कारी थे ! पूरे गांव वाले उनके चमत्कार को मानते थे ! संत के एक पैर नहीं था वे दिव्यांग थे लेकिन फिर भी वे जब जब नाचते थे तब तब गांव में बारिश होती थी ! गांव वाले पहले तो कुछ नहीं समझते थे लेकिन फिर धीरे धीरे गांव वालो को विश्वास हो गया था कि ये संत जब जब नाचते है तब तब गांव में बारिश होती है ! गांव वाले इन संत को बहुत मानने लग गए थे अब जब कभी भी गांव में बारिश नहीं होती थी और किसानो की फसल सूखने लग जाती थी तब सारे गांव वाले मिलकर इन संत के पास आते थे !

Best Success Motivational Story Hindi

और इनसे निवेदन करते थे कि बाबाजी अगर आज आप नृत्य कर दे तो शायद गांव में बारिश हो जाएगी और हमारा गांव में सूखा पड़ने से बच जायेगा तब बाबाजी नृत्य करते और वाक़ई में उस दिन बारिश हो जाती थी ! एक बार शहर से चार लड़के घूमने के लिए उस गांव में आये वे गांव में घूमे फिरे गांव वालो से मिले और गांव वालो से बातचीत के दौरान गांव वालो ने उनको संत के बारे में बताया कि जब जब वे नाचते है तब तब गांव में बारिश होती है ! अब शहर के लड़को ने जब ये सुना तो वे बहुत हँसे ! 

Motivational Story In Hindi For Depression

उन्होंने गांव वालो का बहुत मज़ाक उड़ाया और उनसे कहा कि शहर के लोग आज कहां से कहां पहुँच गए हर फील्ड में उन्होंने तरक्की कर ली और एक आप हो कि अभी तक इन सब अन्धविश्वास में यकीन करते हो ! भला ऐसा कैसे हो सकता है कि कोई बाबा नाचे और बारिश हो जाए ! अगर ऐसा है तो हम भी बोल देते है कि आज हम सब नाचेंगे और तभी बारिश होगी ! गांव वाले उन चार लड़को को लेकर उन संत के पास जाते है और कहते है कि बाबाजी ये शहर से लड़के आये हुए है !

Success Story In Hindi For Student

और ये हमे कह रहे है कि आज हम भी नाचेंगे तो बारिश होगी ! तो संत ने कहा कि अगर ऐसा है तो पहले आप नृत्य करिये फिर मैं करूँगा देखते है किसके नृत्य के दौरान बारिश आती है ! अब पहले लड़के ने शुरुआत की थोड़ी देर नृत्य करने के बाद वो थक गया और उसे लगा कि अब उससे और नहीं हो पायेगा इसलिए वह बैठ गया ! अब दूसरे लड़के की बारी आयी वो भी थोड़ी देर में थक गया ऐसे करके चारो लड़के थक गए और बारिश की एक बूँद तक नहीं बरसी ! 

Motivational Story In Hindi For Success

अब बाबाजी की बारी आयी बाबाजी ने नृत्य करना शुरू किया काफी देर तक वो नृत्य करते रहे लेकिन बारिश नहीं हुयी बाबाजी नृत्य में एकदम लीन हो गए और सुबह से दोपहर हो गयी पर बाबाजी रुकने का नाम ही नहीं ले रहे थे ! अब दोपहर से शाम होने को आयी जैसे ही अचानक से जोर से बादलों के घड़घड़ाहट की आवाज आयी और उस शाम को जोरों से बरसात होने लगी ! लड़के भी ये चमत्कार देखकर हक्के बक्के रह गए और उन संत के चरणों में गिर गए और माफ़ी मांगी !


Short Motivational Story In Hindi For Success


अब उन्होंने संत से पूछा कि बाबाजी आपने ये चमत्कार कैसे किया तब संत ने जो कहा वो आप सब भी ध्यान से पढ़ना उन्होंने कहा कि पहली बात तो ये कि जब भी मैं नाचता हूँ मैं ये सोचता हूँ और मानता हूँ कि बारिश होगी ! और दूसरी बात ये कि मैं तब तक नाचता हूँ जब तक बारिश नहीं हो जाती !


Real Life Inspirational Story In Hindi


दोस्तों जिंदगी मैं भी सफलता तभी मिलती है जब आप ये दो बाते मानकर चलते हो ! पहली कि आपको सफलता जरूर मिलेगी और दूसरी कि आप तब तक मेहनत करेंगे जब तक की आपको सफलता नहीं मिल जाती ! वो कहते है न कि अगर आपको अपना लक्ष्य नहीं मिल रहा है तो आप अपना लक्ष्य मत बदलिए आप अपना प्रयास करने का तरीका बदलिए जिस दिन आपने अपने प्रयास करने का तरीका बदल दिया हो सकता है कि उस दिन लक्ष्य आपके आस पास ही कहीं हो ! इसलिए जिंदगी मैं मेहनत करते रहिये हिम्मत मत हारिये आपको जरूर सफलता मिलेगी !

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.